racinggames

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

इनसाइडर ट्रेडिंग सुनवाई से पहले ब्रिजमार्क ग्रुप के फ्रीज ऑर्डर कम हो गए

आयोग पैनल आकर्षक परामर्श अनुबंधों में फैक्टरिंग न करके ब्रिजमार्क समूह के फ्रीज ऑर्डर को काफी कम करता है
एंथनी जैक्सन के स्वामित्व वाली बेलेव्यू एवेन्यू संपत्ति।

चार्टर्ड पेशेवर एकाउंटेंट और स्टॉक प्रमोटर एंथनी जैक्सन के $15 मिलियन वेस्ट वैंकूवर वाटरफ्रंट निवास नवंबर में उनकी अंदरूनी व्यापार सुनवाई से पहले फ्रीज ऑर्डर के तहत नहीं होगा।

इसके बजाय, जैक्सन और बीसी सिक्योरिटीज कमीशन द्वारा कथित तौर पर 50.8 मिलियन डॉलर की परामर्श व्यवस्था के अन्य "आर्किटेक्ट्स" लंबी और जटिल कानूनी कार्यवाही के बाद, नियामक द्वारा जमा की गई संपत्ति की मात्रा को कम करने या समाप्त करने में सफल रहे हैं।

अब, जैक्सन के पास केवल 50,000 डॉलर की संपत्ति जमा होगी, यह मानते हुए कि उनकी सुनवाई से पहले यथास्थिति बनी हुई है, जबकि उनके कथित सह-सहयोगी जस्टिन लियू के पास $750,000 की संपत्ति जमी होगी; इसके अलावा, कथित सह-सहयोगी कैमरन पैडॉक के खिलाफ फ़्रीज आदेश हटा दिए गए हैं, आयोग के आयुक्तों ऑड्रे हो और जूडिथ डाउन्स के स्वतंत्र पैनल के एक फैसले के अनुसार।

आयोग के कार्यकारी निदेशक पीटर ब्रैडी ने आरोप लगाया कि लियू और उनकी कंपनी लुकोर कैपिटल कॉर्प ने बीसी सिक्योरिटीज एक्ट का उल्लंघन करके 6.4 मिलियन डॉलर प्राप्त किए, जबकि जैक्सन और उनकी कंपनी ब्रिजमार्क फाइनेंशियल कॉर्प ने 1.5 मिलियन डॉलर प्राप्त किए।

14 जुलाई के फैसले ने जमा की गई पिछली राशियों को संशोधित किया; हालांकि, रिडक्शन की लंबाई इंगित करती है कि लियू और जैक्सन दोनों के पास संभावित रूप से $ 1 मिलियन से अधिक की संपत्ति जमी हुई थी।

सुनवाई के उत्तरदाताओं ने फ्रीज के आदेशों से उत्पन्न कठिनाई का तर्क दिया और जबकि पैनल ने कहा कि उसने ऐसा कोई विशिष्ट सबूत नहीं देखा, उसने स्वीकार किया कि लियू की दो जमी हुई संपत्तियों में 50% सह-मालिक हैं, जैसा कि जैक्सन के स्वामित्व में था।

बेलेव्यू एवेन्यू पर जैक्सन का निवास उनकी पत्नी लिसा जैक्सन और उनके पिता केनेथ टॉल्स्टम के सह-स्वामित्व में है, जो एक सेवानिवृत्त उत्तरी वैंकूवर शहर प्रबंधक हैं। भूमि शीर्षक रिकॉर्ड के अनुसार, इसे नवंबर 2018 में नकद बिक्री में करीब 15.9 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था।

टॉलस्टैम उन दर्जनों कथित सलाहकारों और उनकी संबंधित कंपनियों (लगभग 50 संस्थाओं) में शामिल हैं, जिन पर नवंबर 2018 में एक अभूतपूर्व सुनवाई नोटिस के बाद अप्रैल 2021 में उनके खिलाफ बाजार कदाचार के आरोप हटा दिए गए थे।

उन संस्थाओं में से कई का जैक्सन से व्यक्तिगत रूप से या उनकी कंपनी ब्रिजमार्क फाइनेंशियल कॉर्प से जुड़ाव था। कथित प्रतिभागियों को वैंकूवर ट्रेडिंग सर्कल में ब्रिजमार्क समूह के रूप में जाना जाता है।

जैसा कि आयोग द्वारा आरोप लगाया गया है, फरवरी और अगस्त 2018 के बीच, उत्तरदाताओं (जैक्सन, लियू और पैडॉक) ने कनाडाई सिक्योरिटीज एक्सचेंज में सूचीबद्ध नौ कंपनियों (जारीकर्ता) को शामिल करने वाली योजना में भाग लिया।

कुल मिलाकर, कंपनियों ने 12 फंडरेज़र (निजी प्लेसमेंट) के माध्यम से $ 50.8 मिलियन मूल्य के नए शेयर बेचे।

कुछ कंपनियों ने तब से स्वीकार किया है कि उन्होंने निवेशकों को कभी भी खुलासा नहीं किया कि उन्होंने प्रीपेड परामर्श अनुबंधों के साथ सलाहकारों को भुगतान करने के लिए अधिकांश धन का उपयोग करते हुए उन निधियों का केवल एक छोटा सा हिस्सा रखा, इस तथ्य के बावजूद कि उन शुल्कों को वारंट करने के लिए बहुत कम या कोई परामर्श कार्य नहीं किया गया था।

वे सलाहकार, जिनमें से कई जैक्सन और लियू से निकटता से जुड़े हुए हैं, वे भी शेयरों के खरीदार थे, जिन्हें बाद में खुदरा निवेशकों को जल्दी से बेच दिया गया था, अक्सर नुकसान में। आयोग के अनुसार, उन नुकसानों के लिए आकर्षक अनुबंध बनाए गए।

इस प्रकार कंपनियों के शेयरों को पतला किया गया और मूल्य खो दिया गया, जिससे एक चल रहे वर्ग-कार्रवाई का मुकदमा छिड़ गया।

संभावित मौद्रिक दावों और अधिनियम के संभावित उल्लंघनों के लिए दंड के खिलाफ धन को संरक्षित करने के प्रयास में, आयोग ने बैंक और ब्रोकरेज खातों के खिलाफ बड़ी संख्या में फ्रीज आदेश जारी किए थे, साथ ही जैक्सन सहित कथित सलाहकारों की संपत्तियों के खिलाफ पंजीकृत आरोप भी जारी किए थे। लियू और पैडॉक।

चूंकि, समूह ने आदेशों को समाप्त करने की मांग की है और बीसी कोर्ट ऑफ अपील में अपील की है। समूह ने तर्क दिया कि आदेश अमान्य थे क्योंकि ब्रैडी ने अधिनियम के किसी विशिष्ट उल्लंघन का आरोप नहीं लगाया था, जो ऐसे आदेशों के लिए आवश्यक है; इसके बजाय, उन पर केवल शुरू में मोटे तौर पर "सार्वजनिक हित के विपरीत आचरण" करने का आरोप लगाया गया था।

पिछले अक्टूबर में अपील न्यायाधीश ने सहमति व्यक्त की कि आयोग ने गलती की है; हालांकि, ब्रैडी द्वारा विशेष रूप से अपील प्रक्रिया के बीच में इनसाइडर ट्रेडिंग का आरोप लगाने वाले समूह के खिलाफ एक नया सुनवाई नोटिस दायर करने के बाद ही इसने अपील को आयोग पैनल को वापस भेज दिया। (न्यायाधीश ने जैक्सन की फर्म जैक्सन एंड कंपनी प्रोफेशनल कॉर्प के खिलाफ फ्रीज के आदेश भी रद्द कर दिए।)

पैनल ने उल्लेख किया कि कैसे समूह ने ब्रैडी के नए नोटिस को सबूतों के 11 वें घंटे के पुनर्मूल्यांकन के रूप में बुलाया, जो "अधिनियम के उल्लंघन के रूप में योजना के अपने आरोपों को तैयार करने के लिए एक यातनापूर्ण प्रयास से ज्यादा कुछ नहीं है" और इस प्रकार "असंगत" फ्रीज आदेश बनाए रखता है बुरे विश्वास में।

जैक्सन का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील पैट्रिक सुलिवन और सारा शुचैट थे; लियू का प्रतिनिधित्व करने वाले केनेथ मैकएवान क्यूसी और एमिली किर्कपैट्रिक थे और पैडॉक का प्रतिनिधित्व करने वाले एंड्रयू क्रैबट्री थे।

ब्रैडी ने तर्क दिया कि वह मूल नवंबर 2018 नोटिस में संशोधन करने के अपने अधिकारों के भीतर था।

अपील के लिए, पैनल ने ब्रैडी के नए आरोपों को स्वीकार कर लिया; इसके बाद यह आकलन करने की आवश्यकता थी कि क्या सबूत "एक गंभीर सवाल उठाकर आदेशों को उचित ठहराएंगे कि जांच अधिनियम के तहत अंदरूनी व्यापार प्रावधानों का उल्लंघन दिखा सकती है," अर्थात् लियू और जैक्सन का जारी करने वाली कंपनियों के साथ एक विशेष संबंध था और निजी प्लेसमेंट की सामग्री (और अज्ञात) ज्ञान के साथ ट्रेडेड शेयर।

पैनल ने उल्लेख किया, ब्रैडी के साक्ष्य के अनुसार, जैक्सन और लियू कुछ कंपनियों के लिए वित्तपोषण और प्री-पेड परामर्श अनुबंध दोनों की व्यवस्था करते दिखाई दिए।

"हम प्रारंभिक मूल्यांकन के आधार पर संतुष्ट हैं कि सबूत एक गंभीर सवाल उठाते हैं कि लियू और जैक्सन को वित्तपोषण के समय प्रत्येक जारीकर्ता द्वारा भुगतान की गई परामर्श शुल्क की मात्रा के बारे में पता था," सत्तारूढ़ ने नोट किया।

और, पैनल ने कहा, "गंभीर सवाल उठाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं कि जांच यह दिखा सकती है कि लियू और जैक्सन जारीकर्ता के निजी प्लेसमेंट में सदस्यता लेने के लिए प्रत्येक जारीकर्ता (कंपनी) लोगों के एक समूह को इस शर्त के साथ लाए कि जारीकर्ता होगा सलाहकार के रूप में लियू और जैक्सन (हमेशा एक जैसे लोग नहीं) द्वारा नामित लोगों के एक समूह को भी शामिल करते हैं और वित्तपोषण के साथ-साथ उन सलाहकारों को परामर्श शुल्क की महत्वपूर्ण मात्रा का भुगतान करते हैं।

हालांकि, क्योंकि अधिनियम के तहत आदेश केवल अंदरूनी व्यापार उल्लंघनों को कवर करते हैं, और समूह ने कथित तौर पर नुकसान के लिए कई शेयरों का कारोबार किया, पैनल ने फ्रीज ऑर्डर को काफी कम कर दिया।

"इस प्रारंभिक चरण में संभावित दावों और दंड के परिमाण का आकलन करने में, हमने जारीकर्ताओं के शेयरों की बिक्री से पुनर्विचार आवेदकों द्वारा किए गए लाभ या हानि को ध्यान में रखा, लेकिन प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें कथित रूप से भुगतान की गई परामर्श शुल्क नहीं लिया। ।"

यह आंशिक रूप से है क्योंकि ब्रैडी ने "हमें इस बारे में कोई सबूत नहीं दिया कि क्या परामर्श सेवाएं प्रदान की गई थीं।"

और, पैनल ने कहा, "हम यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि इस मुद्दे पर परामर्श समझौतों के तहत वास्तव में बहुत कम या कोई काम प्रदान नहीं किया गया था। उस मुद्दे पर कुछ सबूतों के बिना, हमारे लिए यह निष्कर्ष निकालने का कोई आधार नहीं है कि कथित रूप से प्राप्त परामर्श शुल्क को यह निर्धारित करते समय शामिल किया जाना चाहिए कि क्या जमी हुई संपत्ति के मूल्य और किसी भी संभावित वित्तीय प्रतिबंधों के बीच आनुपातिकता है। ”

इस बीच, पैनल ने पैडॉक की परिस्थितियों पर भी फैसला सुनाया, यह मानते हुए कि ऐसा कोई सबूत नहीं था जो इंगित करता हो कि पैडॉक भौतिक तथ्यों की हिरासत में हो सकता है, जिसके साथ उसने व्यापार किया। ऐसे में पैनल ने उनके फ्रीज ऑर्डर को खारिज कर दिया और हाल ही में खरीदे गए घर के खिलाफ नए लागू करने से इनकार कर दिया।

पैनल ने कहा, "जब हम पैडॉक आवेदकों के फ्रीज ऑर्डर की दखल देने वाली प्रकृति के खिलाफ किसी भी सामग्री की जानकारी के कमजोर सबूत का वजन करते हैं, तो जनहित इस समय फ्रीज ऑर्डर को रद्द करने का समर्थन करता है।"

पैनल के अनुसार, पक्ष अब यह निर्धारित करेंगे कि किन संपत्तियों को फ्रीज किया जाना है।

gwood@glaciermedia.ca