cricinfoballbyball

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

राय: आवासीय स्कूलों के लिए पोप की माफी के बाद स्वदेशी लोगों को मुआवजा महत्वपूर्ण है

यदि कैथोलिक चर्च अपने द्वारा की गई बुराइयों के लिए वास्तविक प्रतिपूर्ति करता है तो पोप की माफी एक नए रास्ते को चिह्नित कर सकती है।
इतिहास को राज्य के दुरुपयोग की वास्तविकताओं के साथ जोड़ने के लिए, एक कार्य योजना को माफी का पालन करना चाहिए।
 

कनाडा में आवासीय विद्यालयों के लिए अपनी यात्रा के दौरान कई लोग पोप फ्रांसिस द्वारा हाल ही में माफी मांगने पर विचार कर रहे हैंअल्बर्टा के लिए, साथ ही साथ उनके बयानक्यूबेक सिटी सेऔर इकालुइतो . ऐतिहासिक अत्याचारों के बाद, माफी उन लोगों के लिए न्याय और स्वीकृति की भावना प्रदान कर सकती है जो संस्थागत हिंसा के लक्ष्य थे।

लोग दो चीजों की तलाश में हैं:

  1. प्रामाणिकता - क्या पोप के बयान चर्च की "तपस्या" और परिवर्तन की प्रतिबद्धताओं का वास्तविक प्रतिबिंब हैं?
  2. जिम्मेदारी - क्या पोप के बयान चर्च के लिए विशिष्ट नुकसान के प्रणालीगत कारणों और प्रभावों को संबोधित करने की इच्छा और संकल्प को प्रदर्शित करते हैं?

कई देखने के लिए इंतजार कर रहे हैंअगर रोमन कैथोलिक चर्चसंस्थागत जिम्मेदारी लेंगेनरसंहार के लिए, यौन शोषण,कष्ट पहुंचानाऔर हजारों स्वदेशी बच्चों की मौत.

एक और अधिक पूर्ण माफी चर्च के गलत कामों को स्वीकार करेगी, और कनाडाई उपनिवेशवादी-औपनिवेशिक राज्य के साथ मिलीभगत को स्वीकार करेगी।स्वदेशी प्रतिरोध को दबाना जमीन तक पहुंचने के लिए। संसाधनों को निकालने और स्वदेशी समुदायों से बच्चों को लेने और इस पूरी प्रक्रिया में समुदायों पर हमलों के बीच संबंध अस्पष्ट हो गए हैं - और इसे संबोधित करने में पुनर्मूल्यांकन की भूमिका है।

हिंसा की रोकथाम

एक मेटिस विद्वान के रूप में, क्री और ग्विचिन वंश के साथ, मैं कनाडा में स्वदेशी लोगों की स्थितियों और कल्याण में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

मैं हाल ही में कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय में एक परियोजना पर प्रमुख शोधकर्ता था जिसे "कहा जाता है"स्वदेशी चिकित्सा ज्ञान ।" एक संबंधित सम्मेलन में कई बचे लोगों द्वारा साझा की गई एक अंतर्दृष्टि जहां बुजुर्गों, ज्ञान रखने वालों और स्वदेशी युवाओं ने अपने अनुभवों और उपचार के तरीकों के बारे में शिक्षाओं की पेशकश की, यह है कि लोगों के ठीक होने की अधिक संभावना है - और तुरंत - जबउनके खिलाफ हिंसा को स्वीकार किया गया हैऔर कम से कम नहीं।

ठीक होने की संभावना तब अधिक होती है जब उन्हें सुरक्षित बनाया गया हो, उनकी देखभाल की गई हो और उनके साथ सम्मान के साथ व्यवहार किया गया हो।

हिंसा के संदर्भ में भाषा का सटीक प्रयोग एक सकारात्मक और न्यायसंगत सामाजिक प्रतिक्रिया के रूप में कार्य करता है, जो भलाई को बहाल करने के लिए महत्वपूर्ण है।सुलह सत्य-कथन से पहले होना चाहिए। ऐतिहासिक सत्य की अनुपस्थिति लक्षित समूहों के लिए असहज विकृतियों की ओर ले जाती है।

अप्रभावी क्षमायाचना

माफी विश्लेषक एंडी मोलिंस्की, संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्रैंडिस विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन और संगठनात्मक व्यवहार के प्रोफेसर, वर्णन करते हैंचार प्रकार की अप्रभावी क्षमायाचना.

मोलिंस्की द्वारा वर्णित दो माफी-प्रकार पोप के बयानों में दिखाई देते हैं: "अत्यधिक माफी" (या "मुझे बहुत खेद है, मुझे बहुत बुरा लगता है") जो किसी की अपनी भावनाओं पर ध्यान आकर्षित करता है न कि जो किया गया था। "अपूर्ण माफी" "मुझे खेद है कि ऐसा हुआ, मुझे खेद है कि आप ऐसा महसूस करते हैं" का स्वर लेता है और निष्क्रिय भाषा का उपयोग करता है।

उदाहरण के लिए, दुख की अपनी भावनाओं की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए, संत पापा फ्राँसिस ने बड़े पैमाने पर यौन हिंसा को स्वीकार करने की उपेक्षा की जिसने आवासीय विद्यालयों में कई लोगों के जीवन को नष्ट कर दिया। अपनी 28 जुलाई की टिप्पणी में, उन्होंने यौन शोषण की "बुराई" का उल्लेख किया, लेकिन ऐसा नहीं कियाविशेष रूप से कहें कि आवासीय विद्यालयों में यौन शोषण हुआ.

उन्होंने कहा कि कनाडा में चर्च "अपने कुछ बेटों और बेटियों द्वारा की गई बुराई" से तबाह होने के बाद एक नए रास्ते पर है।

बचे लोगों की पैथोलॉजी

मैं मोलिंस्की की अप्रभावी माफी की सूची में पांचवां पहलू जोड़ूंगा: पीड़ितों / बचे लोगों की विकृति।

विषय को हिंसा से हटाकर दूसरों के आघात पर ले जाने से हिंसा छिप जाती है, अपराधी गायब हो जाते हैं औरपीड़ितों को दोष देने में परिणाम हो सकता है . यह बदलाव विचार-विमर्श, योजना और फंसाने के पूर्ववर्ती कृत्यों को छुपाता है। पीड़ितों के दिमाग पर ध्यान केंद्रित करना अपराधियों और उनके सहयोगियों द्वारा पीड़ितों और उनके दावों को बदनाम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति है।

बच्चों को लेना, भूमि

लिंडा कोट्स और एलन वेड, दो शोधकर्ताब्रिटिश कोलंबिया में आधारितविभिन्न मीडिया में अपराधी हिंसा के प्रतिनिधित्व में चार भाषाई संचालन शामिल हैं: वे हिंसा को छिपाते हैं, अपराधी की जिम्मेदारी को अस्पष्ट करते हैं, पीड़ित के प्रतिरोध को छुपाते हैं और पीड़ितों को दोष देते हैं और उन्हें विकृत करते हैं।

हिंसा की समस्या प्रतिनिधित्व की समस्या से अटूट रूप से जुड़ी हुई है। जैसे की,बाल जेल शिविरों को "आवासीय विद्यालयों" के रूप में प्रस्तुत किया जाता है; "आघात" के रूप में हिंसा; "लचीलापन" के रूप में प्रतिरोध; और "सुलह" "क्षतिपूर्ति" की जगह ले लेता है।

अंत में, क्षमा और क्षमा के बीच अंतर है। क्षमा याचना ज़बरदस्ती हो सकती है यदि वे केवल "सुलह" या "इसे खत्म करने" के लिए पीड़ितों / बचे लोगों को जिम्मेदारी हस्तांतरित करते हैं।

मरम्मत के नुकसान

इतिहास को राज्य के दुरुपयोग की वास्तविकताओं के साथ जोड़ने के लिए,कार्य योजना का पालन करना चाहिएक्षमा।

क्षतिपूर्ति के संदर्भ में, पोप की हालिया माफी के साथ कार्रवाई के लिए स्वदेशी कॉल भी शामिल थे, जिसमें शामिल हैंसिंडी ब्लैकस्टॉक द्वारा,मरे सिंक्लेयर,पामेला पामेटरऔर अन्य स्वदेशी नेता।

पोप की क्षमा याचना में अस्पष्ट भाषा के बावजूद, उनकी यात्रा एक नए रास्ते को चिह्नित कर सकती है - यदि कैथोलिक चर्च सत्य और सुलह के 94 कॉल टू एक्शन में निर्धारित कार्यों का समर्थन करता है और पहल करता है। पूरे कनाडा में चर्च और हमारे कानूनी, शैक्षिक और शासन ढांचे दोनों को अभी बहुत आगे जाना है।

हाल ही में एक सम्मेलन मेंकानून और मानसिक स्वास्थ्य पर , ल्यों, फ्रांस में, कानूनी पैनलिस्टों ने संकेत दिया कि यूएनडीआरआईपी के पूर्ण कार्यान्वयन से स्वदेशी लोगों की कई बकाया चिंताओं का समाधान होगा। कनाडा की अधिकांश संपत्ति स्वदेशी लोगों से ली गई चीज़ों से आई है।

इस गलती को सुधारने से स्वदेशी राष्ट्रों को उनकी स्वशासन प्रक्रिया में मदद मिलेगी।

रोमन कैथोलिक चर्च की एक अन्य महत्वपूर्ण भूमिका स्वदेशी लोगों से चुराई गई कुछ भूमि को वापस करना है। चर्च को अपनी दुर्जेय मौजूदा संपत्तियों को तेजी से देखने के लिए भी देखना चाहिएमुआवजा पैकेज का सम्मान करें कैथोलिक संस्थाएं 2006 के समझौते के तहत भुगतान करने के लिए सहमत हैं . गिरजे के नेता अब कहते हैं कि उन्हें $30 मिलियन के मौजूदा लक्ष्य को बढ़ाने के लिए 5 साल चाहिए।

एक अलग देश

कनाडा में, स्वदेशी समुदायों को बसने वाले समाज द्वारा अतिक्रमण का सामना करना पड़ता है, विशेष रूप से निकालने वाले उद्योगों द्वारा भूमि रक्षकों को गिरफ्तार कर लिया जाता है। बच्चे अभी भी हैंअपने घरों से निकाल दियाजब इसके बजाय समर्थन की पेशकश की जा सकती है।

चर्च के नेता दूसरी तरफ नहीं देख सकते हैं और दिखावा कर सकते हैं कि चर्च का नुकसान की इन विरासतों से कोई संबंध नहीं है।

कहा जाता है कि चर्च के मूल्यों में शामिल हैंमानव गरिमा के लिए सम्मान और संवर्धन, आध्यात्मिक भक्तिपरिवार और समुदाय, दान औरसामाजिक न्याय.

यदि स्वदेशी लोगों और राष्ट्रों तक विस्तारित किया जाता है, तो कनाडा एक बहुत ही अलग देश होगा।

कैथरीन रिचर्डसन हिंसा को संबोधित करने की कोशिश कर रहे द सेंटर फॉर रिस्पांस-बेस्ड प्रैक्टिस से संबद्ध हैं। मैं ग्रीन पार्टी के लिए क्यूबेक स्वदेशी आलोचक और ग्रीन पार्टी का सदस्य हूं, लेकिन मैं यहां इसका उल्लेख नहीं कर रहा हूं। मुझे SSHRC अनुसंधान अनुदान प्राप्त हुआ है, जिसमें स्वदेशी उपचार अभ्यास अनुदान भी शामिल है। इस अनुदान के लिए कुछ लेखों में, मैं संदर्भ की व्याख्या करता हूं लेकिन यह सीधे तौर पर पोप की यात्रा से संबंधित नहीं है।