मिलानपाना

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

गुड बर्डिंग: बर्डसॉन्ग कुछ हफ़्ते में बंद होना शुरू हो जाएगा

साथ ही, औद्योगिक गलियारे (जैसे बीसी हाइड्रो लाइन्स) प्रदान करने वाले पक्षी अवसर

सनशाइन कोस्ट नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी सदस्यों के लिए साल भर की मासिक बर्ड वॉक / फील्ड ट्रिप आयोजित करती है, और रविवार, 12 जून को आउटिंग का स्थान रॉबर्ट्स क्रीक में पेल रोड के शीर्ष पर पावरलाइन के दाईं ओर था। यह उल्टा लग सकता है कि प्रकृतिवादी अपना समय एक औद्योगिक गलियारे जैसे कि एक पावरलाइन के साथ प्राकृतिक दुनिया के चमत्कारों की तलाश में बिताना पसंद करेंगे। हालांकि, पावरलाइन के नीचे, बीसी हाइड्रो को झाड़ियों की कई प्रजातियों के स्तर पर वनस्पति को बनाए रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि पेड़ों को लाइनों की ओर बढ़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। दूसरे-विकास वाले जंगल से दोनों तरफ घिरे ब्रश वाले गलियारे का यह परिदृश्य "किनारे प्रभाव" के रूप में जानी जाने वाली जैविक अवधारणा का एक आदर्श उदाहरण है। यह घटना वह जगह है जहां दो अलग-अलग पारिस्थितिकी एक साथ आती हैं, इस मामले में जंगल और एक ब्रश, पेड़ मुक्त समाशोधन, एक इंटरफेस में जो दोनों वातावरण के लाभों की आपूर्ति करता है। पेल रोड का शीर्ष उपरोक्त का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, लेकिन पावरलाइन का लगभग कोई भी खंड अच्छा है, कुछ और भी अधिक यदि कोई आर्द्रभूमि मौजूद है।

उपरोक्त टिप्पणियों के आलोक में, इन गलियारों पर नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए बीसी हाइड्रो पर निर्भर है, उदाहरण के लिए, पक्षियों के घोंसले के मौसम के दौरान मेपल कॉप्पिस को काटने और जड़ी-बूटियों के उपयोग से बचने के लिए। स्कॉच झाड़ू की उपस्थिति के प्रति हाइड्रो की नीति की भी जांच की जाती है क्योंकि यह एक आक्रामक प्रजाति है जो देशी वनस्पतियों को बाहर निकालती है और आग का खतरा भी है।

जॉन होजेस के नेतृत्व में एससीएनएचएस फील्ड ट्रिप में लगभग 25 प्रकृतिवादियों ने भाग लिया और पक्षियों की 30 प्रजातियों की पहचान या तो दृष्टि से या उनके स्वरों द्वारा की गई। अधिकांश प्रजातियां राहगीर, या गीत पक्षी थे, लेकिन गंजा ईगल और टर्की गिद्ध भी उड़ते हुए देखे गए थे और अन्य पक्षी समूहों को कठफोड़वा (तीन प्रजातियां) और रूफस हमिंगबर्ड जैसे दर्ज किया गया था। दर्ज की गई अधिकांश प्रजातियां कीटभक्षी, फ्रुजीवोर्स और बीज-भक्षी थीं, जो किनारे के प्रभाव द्वारा प्रदान की गई विविध वनस्पतियों और आवरण का लाभ उठा रही थीं। प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख पक्षी परिवार फ्लाईकैचर (तीन प्रजातियां) और लकड़ी के योद्धा (सात प्रजातियां) थे। वॉरब्लर न केवल सनशाइन कोस्ट, बल्कि हमारे पूरे देश के ग्रीष्मकालीन पक्षी जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है।

अन्य प्रजातियों का पता लगाया गया था, वेरो, रेड-ब्रेस्टेड न्यूथैच, स्वेन्सन थ्रश, सीडर वैक्सविंग, पर्पल फिंच, ब्राउन-हेडेड काउबर्ड, व्हाइट-क्राउन स्पैरो, वेस्टर्न टैनेजर और ब्लैक-हेडेड ग्रोसबीक। प्रजातियों का पता लगाने का अधिकांश हिस्सा वोकलिज़ेशन द्वारा था और चलने के एक बड़े प्रतिशत के लिए युद्धरत वीरो का जोरदार गीत सुना गया था। यह मई से सितंबर तक सनशाइन कोस्ट पर सबसे आम पक्षियों में से एक है, लेकिन यह एक छोटा हरा-भरा पक्षी है जिसे पत्तियों के बीच पहचानना मुश्किल है, और इसके सर्वव्यापी गीत को छोड़कर अधिकांश लोग इसकी उपस्थिति से अनजान हैं। (जैसा कि मैं लिखता हूं यह मेरी संपत्ति पर अंतहीन गा रहा है।)

जब तक यह दो सप्ताह (जुलाई की शुरुआत) में मेरे अगले कॉलम के समय तक रहता है, तब तक बर्डसॉन्ग का आनंद लें, गीतकार अगले साल तक बंद हो जाएंगे।

अपने देखे जाने या प्रश्नों की रिपोर्ट करने के लिए tony@whiskeyjacknaturetours.com या 885-5539 पर संपर्क करें। अच्छा बर्डिंग।




टिप्पणियाँ