kabaddilivematch

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

गिब्सन की Sḵwx̱wú7mesh जड़ों के बारे में सुनना चाहते हैं? यह पुस्तकालय कार्यक्रम आपके लिए है

ung Jaadee, जिनकी विरासत में X̱aayda (Haida), xʷməθkʷəy̓əm (Musqueam) और Sḵwx̱wú7mesh (Squamish) फर्स्ट नेशंस शामिल हैं, शनिवार, अगस्त को पुस्तकालय में एक सभी उम्र के कार्यक्रम के दौरान मोहॉक लेखक और कलाकार ई. पॉलीन जॉनसन द्वारा लोकप्रिय Sḵwx̱wú7mesh किंवदंतियों का वर्णन करेंगे। 6. 6.
X̱aayda (हैदा), xʷməθkʷəy̓əm (Musqueam) और Sḵwx̱wú7mesh (Squamish) प्रथम राष्ट्र के कथाकार ung Jaadee।

गिब्सन पब्लिक लाइब्रेरी लेखक और शिक्षक ung Jaadee द्वारा आगामी कहानी कहने के दौरे के हिस्से के रूप में Sḵwx̱wú7mesh सांस्कृतिक कथाओं की एक आधिकारिक प्रस्तुति के लिए सेटिंग होगी।

ung Jaadee, जिनकी विरासत में X̱aayda (Haida), xʷməθkʷəy̓əm (Musqueam) और Sḵwx̱wú7mesh (Squamish) फर्स्ट नेशंस शामिल हैं, शनिवार, अगस्त को पुस्तकालय में एक सभी उम्र के कार्यक्रम के दौरान मोहॉक लेखक और कलाकार ई. पॉलीन जॉनसन द्वारा लोकप्रिय Sḵwx̱wú7mesh किंवदंतियों का वर्णन करेंगे। 6. 6.

ung Jaadee खुद युवा पाठकों के लिए दो पुस्तकों के लेखक हैं, रेवेन की दावत और रेवेन से उपहार, साथ ही हैडा नेशन: कनाडा में स्वदेशी समुदाय नामक प्राथमिक छात्रों के लिए 2019 की पाठ्यपुस्तक। पिछले साल उन्होंने निवास में वैंकूवर पब्लिक लाइब्रेरी के स्वदेशी कहानीकार के रूप में कार्य किया।

"जब मैं प्रदर्शन करता हूं, तो मुझे अपनी भाषा [ज़ात किल, या हैदा] का उपयोग करना पसंद होता है," शुंग जादी ने कहा, जो लगभग तीन दशकों से पेशेवर रूप से कहानियां सुना रहा है। "मैं कभी-कभी एक शब्द का उपयोग करता हूं, लेकिन अधिकांश समय मैं एक पूरे वाक्य का उपयोग कर सकता हूं और मैं दर्शकों को इसे दोहराने के लिए प्रेरित करूंगा। और जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ेगी, कभी-कभी शुरुआत में मैं अनुवाद करूँगा। लेकिन जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, मुझे अनुवाद करने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि वे जानते हैं कि यह क्या है।"

हालांकि ung Jaadee की प्राथमिक भाषा Xaat Kíl है, वह Swx̱wú7mesh sníchim, या स्क्वैमिश भाषा के तत्वों को भी शामिल करती है। "मुझे जो पता है, मैं कहानियों में भी उसका उपयोग करती हूं," उसने कहा। ung Jaadee का जन्म और पालन-पोषण हैदा ग्वाई में हुआ था और अब वह वैंकूवर में रहता है।

उसका पारंपरिक नाम, जिसका अर्थ है "मून वुमन", 2008 में एक चचेरे भाई द्वारा उसके महान-चाचा के लिए एक स्मारक पॉटलैच के दौरान दिया गया था, जो एक वंश वंशानुगत प्रमुख था। वह अपने तथाकथित कानूनी नाम, रॉबर्टा कैनेडी के बजाय इसका उपयोग करना पसंद करती है, जो कि स्वदेशी लोगों से आत्मसात-संचालित औपनिवेशिक नीतियों के माध्यम से लिया गया था।

"पिछली चेचक महामारी के दौरान, मिशनरी आए और बचे लोगों को डर के साथ ईसाई धर्म में परिवर्तित कर दिया," उसने कहा। "हमें पारंपरिक नाम रखने की अनुमति नहीं थी। इसलिए मैं हर दिन अपने पारंपरिक नाम का इस्तेमाल करता हूं।

“हमें सांप्रदायिक शैली के घरों में रहने की अनुमति नहीं थी। अचानक हम अलग-थलग पड़ गए हैं और हम अपने बच्चों की परवरिश अकेले कर रहे हैं। और अचानक हमारे भोजन एकत्र करने की प्रथा प्रतिबंधित कर दी गई। ”

भाषा संरक्षण पर ung Jaadee के ध्यान के साथ, वह मानती है कि आविष्कार और पुनर्संयोजन के माध्यम से शब्दकोषों को विकसित करने की आवश्यकता है।

जैसे-जैसे उनके बीमार दादा की मृत्यु हुई, उन्होंने बिस्तर पर रहते हुए ज़ात किल भाषा पढ़ाना जारी रखा। उसके सूखे मुंह को शांत करने के लिए, आगंतुकों ने उसे स्वादिष्ट बर्फ के नाश्ते की पेशकश की।

"फिर उसने हमें एक शब्द दिया जिसे हम [फ्रीज़ीज़] के लिए इस्तेमाल कर सकते थे," ung Jaadee ने कहा। "और वह वह था जिसने टीवी का नाम एक शब्द के साथ रखा, जिसका मूल रूप से अर्थ है 'हंसने का डिब्बा।'"

चूंकि कई स्वदेशी कहानियां मालिकाना हैं, ung Jaadee ने Sḵwx̱wú7mesh कहानियों को सुनाने के लिए एक चाचा से अनुमति प्राप्त की। कई साल पहले टोरंटो में, एक कहानी सुनाने के उत्सव के दौरान, उनका एक गैर-स्वदेशी प्रतिभागी के साथ गर्मजोशी से आदान-प्रदान हुआ था, जिन्होंने ung Jaadee की कहानियों को फैलाकर हैदा संस्कृति को संरक्षित करने की कसम खाई थी।

"लेकिन मैंने [कहा] नहीं, आपको पहले मेरे कबीले में अपनाने की जरूरत है, और फिर आपको आने और वास्तव में मेरे समुदाय में रहने की जरूरत है, और तब भी प्रतिबंध होने जा रहे हैं क्योंकि आप हैदा नहीं हैं। फिर भी कुछ कहानियां हैं जो मैं नहीं बता पाऊंगा, पवित्र समारोहों और मुखौटों के बारे में। ”

अपनी गिब्सन उपस्थिति के दौरान, ung Jaadee स्थानीय दर्शकों के लिए अपनी कहानियों को यह बताकर तैयार करेगी कि टाउनसाइट के पास के मूल गांव, Ch'ḵw'elhp को इसका नाम कैसे मिला। वह Sḵwx̱wú7mesh रेवेन कहानियों को साझा करने की भी योजना बना रही है। "मुझे अपनी स्क्वामिश रेवेन कहानी को थोड़ा बदलना पड़ा," उसने कहा, "क्योंकि पहली बार जब मैंने इसे किया, तो रेवेन वास्तव में चुटीला था और अपने भाई सीगल के पैर को चाकू से दबा रहा था। बच्चे कराह रहे थे, इसलिए मुझे इसे बदलना पड़ा।"

ung Jaadee की कहानी सुनाने का दौरा 6 अगस्त की शाम को बोवेन द्वीप के राइट ऑन बोवेन उत्सव पर्व में एक उपस्थिति के साथ जारी रहेगा। उस दिन के पहले उसके गिब्सन प्रदर्शन के लिए सुबह 10:30 बजे, 604-886 पर पुस्तकालय से संपर्क करके पंजीकरण आवश्यक है- 2130.




टिप्पणियाँ