indnztest

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

फोर्टिसबीसी ने ईगल माउंटेन टू वुडफाइबर गैस पाइपलाइन परियोजना के सांख्यिकीय जोखिमों पर स्क्वामिश परिषद को प्रस्तुत किया

'भूकंप में एक व्यक्ति के मारे जाने की संभावना दोगुनी होती है, सांख्यिकीय रूप से कहा जाए तो:' फोर्टिस
निर्वाचित अधिकारी जनसंख्या घनत्व और पाइपलाइन से दूरी के सापेक्ष जीवन के नुकसान के लिए वार्षिक जोखिम जैसे डेटा देखना चाहते थे; बढ़ते घनत्व के क्षेत्र में एक सड़क मार्ग के तहत एक मार्ग का समर्थन करने वाला एक विश्लेषण और अन्य चीजों के साथ स्वीकृत गलियारे में वैकल्पिक मार्गों के लिए तुलनात्मक विश्लेषण।

एक जिला प्रस्ताव के बाद, जिसने फोर्टिसबीसी से अपने पाइपलाइन जोखिम मूल्यांकन को सार्वजनिक करने का आग्रह किया, उपयोगिता के अधिकारियों ने स्थानीय राजनेताओं को आश्वस्त करने के लिए नगर परिषद के साथ मुलाकात की।

इससे पहले, परिषद ने सर्वसम्मति से कहा था कि FortisBC से जुड़े जोखिमों के बारे में अधिक जानकारीईगल माउंटेन टू वुडफाइबर पाइपलाइनकंपनी द्वारा खुलासा किया जाना चाहिए।

मई में वापस,परिषद ने फैसला किया कि मेयर करेन इलियट प्रांत से पूछेंगेफोर्टिसबीसी को सार्वजनिक रूप से "फोर्टिसबीसी/वुडफाइबर एलएनजी ईगल माउंटेन पाइपलाइन जोखिम विश्लेषण के व्यापक विवरण" साझा करने के लिए मजबूर करने के लिए।

निर्वाचित अधिकारी जनसंख्या घनत्व और पाइपलाइन से दूरी के सापेक्ष जीवन के नुकसान के लिए वार्षिक जोखिम जैसे डेटा देखना चाहते थे; बढ़ते घनत्व के क्षेत्र में एक सड़क मार्ग के तहत एक मार्ग का समर्थन करने वाला एक विश्लेषण और अन्य चीजों के साथ स्वीकृत गलियारे में वैकल्पिक मार्गों के लिए तुलनात्मक विश्लेषण।

प्रस्ताव ने जिला कर्मचारियों को सीएसए मानक Z663 प्राप्त करने और समीक्षा करने का भी निर्देश दिया, जो पाइपलाइनों के आसपास भूमि उपयोग योजना के मानकों की रूपरेखा तैयार करता है।

26 जुलाई को, फोर्टिस के नियामक परियोजनाओं और संसाधन नियोजन के निदेशक, पॉल चेर्निकोवस्की ने परिषद के अनुरोध का जवाब देने के प्रयास में परिषद को एक प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि कंपनी को कभी भी सहज पाइपलाइन टूटना नहीं पड़ा है।

(यहां देखें प्रेजेंटेशन की स्लाइड्स।)

"हाँ, हमने तोड़फोड़ की घटनाओं का अनुभव किया है," चेर्निकोवस्की ने कहा। "हमारे पास अत्यधिक नदी का प्रवाह था, वाशआउट को पार करना, लेकिन हमारे पास कभी भी एक पाइपलाइन टूटना नहीं था जैसे कि एक एनब्रिज 2018 में वापस आया था।"

चेर्निकोवस्की ने कहा कि मात्रात्मक जोखिम मूल्यांकन, या क्यूआरए, सुरक्षा कारणों से सार्वजनिक रूप से जारी नहीं किया जाता है।

"क्यूआरए घटनाओं की संभावना, लाइन के साथ हर बिंदु पर उन घटनाओं के परिणामों दोनों पर विचार करता है," उन्होंने कहा। "दूसरे शब्दों में, अगर हम क्यूआरए को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराते हैं, तो हम अनिवार्य रूप से ठीक उसी जगह का विवरण देंगे जहां आप हमारे सिस्टम को सबसे अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। और स्पष्ट रूप से, एक ऑपरेटर के रूप में ऐसा करना विवेकपूर्ण नहीं होगा।"

चेर्निकोवस्की ने कहा कि गोपनीय आधार पर फोर्टिस के नियामकों को सूचना प्रदान की जाती है। किसी और को फ़ाइल देखने की अनुमति नहीं है।

उन्होंने फोर्टिस के जोखिम आकलन और नए विकास में जानमाल के नुकसान के जोखिम के लिए जिले की सहनशीलता की भी तुलना की।

चेर्निकोवस्की ने कहा, "हम देख सकते हैं कि ईजीपी परियोजना इस मामले में भी व्यापक रूप से स्वीकार्य सीमाओं [जोखिम] से काफी नीचे है।"

उन्होंने आधिकारिक सामुदायिक योजना का हवाला देते हुए कहा कि जिला प्रत्येक वर्ष मौजूदा विकास के लिए जीवन के नुकसान की 1:10,000 संभावना के व्यक्तिगत जोखिम को सहन करता है। नए विकास के लिए वे अंतर 1:100,000 हैं।

ईगल माउंटेन पाइपलाइन के लिए, उपकरण के प्रभाव के परिणामस्वरूप मृत्यु का व्यक्तिगत जोखिम, जैसे टूटना, प्रति वर्ष 1:500,000,000 है। वाल्व की विफलता के लिए, वे अंतर 1:5,000,000 हैं।

व्यक्तिगत जोखिम से तात्पर्य उस अवसर से है कि पाइपलाइन के पास रहने या काम करने के परिणामस्वरूप एक व्यक्ति को नुकसान होगा।

सामाजिक जोखिम के उपाय भी थे, जो लोगों के समूह को होने वाले नुकसान की संभावना को दर्शाते हैं।

चेर्निकोवस्की ने जिले के सामाजिक जोखिम सीमा और उपयोगिता की तुलना की।

जिला 1:100,000,000 के 1,000,000,000 के अंतर को 1,000 मृत्यु के लिए व्यापक रूप से स्वीकार्य मानता है।

अर्थ। वे एक दुर्घटना में मरने वाले 1,000 लोगों के सौ मिलियन अवसरों में से एक को स्वीकार करते हैं।

जब जोखिम के स्तर को व्यापक रूप से स्वीकार्य माना जाता है, तो जोखिम को इतना कम माना जाता है कि किसी और शमन की आवश्यकता नहीं होती है।

उन्होंने कहा कि ईगल माउंटेन परियोजना के लिए सामाजिक जोखिम उपकरण प्रभाव के परिणामस्वरूप 300 मौतों के लिए 1:250,000,000 है।

"इस मामले में, जो गणना की गई है वह अनिवार्य रूप से अधिकतम संभावित घातक परिणाम थे जो पाइपलाइन से संभावित प्रभाव त्रिज्या के आधार पर पाइपलाइन के टूटने के परिणामस्वरूप हो सकते हैं," चेर्निकोवस्की ने कहा।

"यह इस तरह से काफी काम नहीं करता है, लेकिन मैं इसे यह कहने के लिए सरल बना दूंगा कि उन घटनाओं में से एक होने से पहले आपको 250 मिलियन वर्ष जाना होगा।"

ईगल माउंटेन पाइपलाइन परियोजना में वाल्व की विफलता के परिणामस्वरूप सात मौतों के लिए 1:1,000,000 की जोखिम सीमा है।

"हमारे [मात्रात्मक जोखिम मूल्यांकन] परिणामों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, एक व्यक्ति के मारे जाने की संभावना दोगुनी है, सांख्यिकीय रूप से, भूकंप में या बिजली गिरने से मरने की संभावना के रूप में वे ईजीपी पाइपलाइन पर एक घटना से होंगे। इसका पूरा जीवनकाल," चेर्निकोवस्की ने कहा। "और वह उस पाइपलाइन पर उच्चतम जोखिम बिंदु पर भी है।"