bccvspsmस्वप्न11

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

दिवंगत मास्टर कार्वर के सम्मान में शिशाल कलाकृति का अनावरण

? अंतुनी टोनी पॉल की विरासत त्सैन-को सेंटर में समारोह के साथ मनाई गई
जैसे ही 16 जून की सुबह में बारिश हुई, वैसे ही बड़े लाल पर्दे ने मास्टर कार्वर के स्मारक का अनावरण किया?अंतुनीटोनी पॉलशीशाल्हो राष्ट्र। दिवंगत कलाकार द्वारा बनाई गई बड़ी, रंगीन कृति स्वयं दो सिर वाले को दर्शाती हैकायक्व(ईगल), एकशीशाल्होदेश के सबसे पवित्र प्रतीक, सबसे ऊपरचिंकव'उ(यात्सैन -को), दो सिरों वाला सर्प। जैसे ही उनकी सबसे छोटी बेटी, चेल्सी ने परदा एक तरफ खींचा, इकट्ठी भीड़ तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठी। टुकड़ा के किनारे पर दिखाया गया हैलॉर्डकोपर इमारतत्सैन-को सेंटर मॉल, जहां यह जुड़ता हैअधिक शीश कलाकृति कमीशनकेंद्र द्वारा।'वह मेरे सबसे महान थे'समर्थक'

उनकी सबसे बड़ी बेटी, परिषद की सदस्य अलविना पॉल ने अपने पिता के स्मारक और उनके जीवन को श्रद्धांजलि के लिए समारोह में भाग लेने के लिए 60 से अधिक लोगों की भीड़ को धन्यवाद दिया।

"वह एक बच्चे के रूप में मेरे सबसे बड़े समर्थक थे। वह हमारे लिए एक महान पिता थे।" जैसे ही उसने आंसू बहाए, अल्विना ने कहा, "यह एक भावनात्मक अनावरण है क्योंकि यह हमारे लिए बहुत सार्थक है।" भले ही उन्होंने इसे समन्वित नहीं किया था, अलविना और उसकी बहन जिलेना दोनों ने नारंगी रंग की पोशाक पहनी थी, उसने बताया। "हम वही पहनते हैं जो उसका प्रतिनिधित्व करता है।"

टोनी एक उत्तरजीवी था, एक दशक से अधिक समय से एक आवासीय विद्यालय में रह रहा था। लेकिन "नारंगी सिर्फ एक आवासीय स्कूल के उत्तरजीवी होने की तुलना में बहुत अधिक प्रतिनिधित्व करता है," अलविना ने बतायातट रिपोर्टर समारोह के बाद। "यह सेकेल्ट रेनेगेड्स के लिए गोलकीपर होने के रूप में उनका प्रतिनिधित्व करता है।"

सेचेल्टरेनेगेड्स सॉकर स्टार

टोनी फ़ुटबॉल टीम के लिए मूल गोलकीपर था, जिसके साथ उसने 25 वर्षों तक खेला, प्रांतीय और यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा की1981 में हवाई . एक स्टार खिलाड़ी, नेट पर टोनी के कई सेव किए गए रिकॉर्ड में दर्ज किए गए थेप्रायद्वीप समाचारतथातट समाचार, और वह युवा फ़ुटबॉल के कोच भी बने।

जैसे ही उसने खेल खेला, टोनी इसे अपना सब कुछ दे देगा और लंगड़ा कर मैदान से बाहर आ जाएगा, खरोंच और खरोंच से ढका हुआ, यहां तक ​​​​कि टूटी हुई पसलियों के साथ, एल्विना ने कहा। और इसने टोनी के बच्चों और शीशाल राष्ट्र को गौरवान्वित किया, क्योंकि टीम पूरे समुदाय का प्रतिनिधित्व करती थी। "इसने इतने सारे पुरुषों को बंधुआ कर लिया। मैं उन सभी से प्यार करता हूं, क्योंकि मैदान पर मेरे पिता थे ... वे एक राजवंश थे। ”

शीशाल नेशन हिवस (प्रमुख) वारेन पॉल ने कहा कि वह टोनी को जीवन भर जानते थे। समारोह के बाद, हिवस पॉल ने कहा, "उनका पास होना एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हमारा समुदाय हर दूसरे समुदाय की तरह COVID से अछूता नहीं है। वह अपने पीछे एक शानदार विरासत छोड़ गया है। हम उसे याद करते हैं, और मुझे खुशी है कि यह दिखाने के लिए यहां है कि वह कौन था, वह क्या था और उसका जुनून क्या था।

'उनका स्टाइल बेहद अनोखा था'

हिव्स पॉल ने कहा कि उनके घर में टोनी के कई टुकड़े हैं, और उन्होंने इस टुकड़े में इस्तेमाल किए गए ज्वलंत रंगों पर टिप्पणी की। मूल बातें कभी नहीं बदलती हैं, हिवस पॉल ने कहा, लेकिन हर कोई अपनी खुद की फ्लेयर जोड़ता है।

"आप हमेशा एक टोनी को जानते हैं - एक टोनी कला का टुकड़ा - क्योंकि उसकी शैली बहुत अनोखी थी," हिवस पॉल ने कहा। "वह उस तरह से काफी रचनात्मक था। और मुझे उम्मीद है कि हमारे युवा देख रहे हैं और जो कलात्मक झुकाव रखते हैं वे इससे सीखते हैं।”

टोनी ने एक किशोर के रूप में नक्काशी करना शुरू किया, और मास्टर कार्वर रिचर्ड क्रेंटज़ के तहत कई साल बिताने से पहले उन्हें स्व-शिक्षा दी गई थी। एल्विना ने कहा, "मुझे लगता है कि उन्होंने आवासीय विद्यालय के किसी भी अनुभव से इसमें सुधार पाया।"

पर2015 सेकेल्ट अस्पताल के लिए बनाए गए कुलदेवता ध्रुवों का अनावरण

सियाया सुलह आंदोलन

टोनी भी पर काम कर रहा थासुलह ध्रुव , जिसे उस स्थान पर रखा जाना है जहां सेंट ऑगस्टाइन्स इंडियन रेजिडेंशियल स्कूल कभी खड़ा था। नवंबर 2021 में, टोनी और उनकी पत्नी सिंडी ऑगस्ट की COVID से मृत्यु हो गई। एल्विना ने कहा, लगभग 20 प्रतिशत पोल अधूरा रह गया है, और सियाया सुलह आंदोलन ने अपना काम जारी रखने के लिए एक और कार्वर को काम पर रखा है। 2019 में, जब टोनी ने पोल शुरू किया, तो जनता को 10 मीटर देवदार लॉग में एक पायदान बनाने के लिए आमंत्रित किया गया था क्योंकि इसका परिवर्तन शुरू हुआ था।

एल्विना याद करती है कि स्कूल से देवदार की महक के लिए घर आना और अपने पिता को जानना कुछ नया काम कर रहा था। "मैं यह देखने के लिए दौड़ता था कि वह क्या बना रहा था, क्योंकि उसे वहाँ बैठे और लकड़ी के इस टुकड़े पर दूर जाते देखना हमेशा बहुत अद्भुत था। बस यह लकड़ी का टुकड़ा आपको मिलेगा और कला का एक सुंदर टुकड़ा बन जाएगा।

वह अपने जटिल कटों के लिए जाने जाते थे जैसे कि उनके पास "सर्जन के हाथ, इतने सटीक होने के लिए" थे, उसने कहा।

उनकी प्रतिभा जिंदा है

प्रत्येक काम एक कहानी बताएगा, पूर्वजों को उनकी किंवदंतियों को लेकर, और इनलेट से कुलों का प्रतिनिधित्व करके सम्मानित करेगा। उसने कहा, वह अक्सर दो सिरों वाले चील और चिंकव की ओर आकर्षित होता था।

बारिश के बावजूद 16 जून के कार्यक्रम में इतने सारे लोगों के आने के लिए, एल्विना ने कहा, "दिखाता है कि मेरे पिताजी ने लोगों को कितना सम्मान दिया, उन्हें वापस देने के लिए।"
उनकी प्रतिभा उनकी कला और उनके पोते-पोतियों दोनों में रहती है। "मेरे पिताजी की कलात्मक क्षमता हमारे रक्त रेखा के माध्यम से आगे बढ़ी है," एल्विना ने कहा। "यह देखना वाकई अच्छा है कि उन्हें उनके कुछ कलात्मक जीन विरासत में मिले।"

इस साल, अलविना को कई साल पहले तैयार की गई कला के एक टुकड़े के साथ फिर से जोड़ा गया था: एकमात्र चांदी की नक्काशी जो उसने कभी बनाई थी। उसके पिता ने एक सपने में एक रिश्तेदार से मुलाकात की, यह कहते हुए कि उसे देने का समय आ गया है। टियरड्रॉप पेंडेंट में एक चील है, जानवर टोनी अपनी कलाकृति में बार-बार फिर से आएगा। अलविना ने कहा कि वह इसे सम्मान के साथ पहनेंगी।




टिप्पणियाँ