bewithyou

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

मॉन्ट्रियल क्षेत्र में 3 को मारने वाले संदिग्ध ने सार्वजनिक सुरक्षा के लिए 'महत्वपूर्ण जोखिम' का प्रतिनिधित्व किया

मॉन्ट्रियल - क्यूबेक के मानसिक स्वास्थ्य समीक्षा बोर्ड के एक मार्च के फैसले के अनुसार, इस सप्ताह मॉन्ट्रियल क्षेत्र में बेतरतीब ढंग से तीन लोगों की गोली मारकर हत्या करने का संदेह सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक "महत्वपूर्ण जोखिम" का प्रतिनिधित्व करता है।
मानसिक स्वास्थ्य समीक्षा बोर्ड के हालिया फैसले के मुताबिक, गुरुवार को पुलिस द्वारा मारे गए अधिक से अधिक मॉन्ट्रियल क्षेत्र में तीन हत्याओं में एक संदिग्ध ने अपनी मानसिक स्थिति के कारण सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम का प्रतिनिधित्व किया। मॉन्ट्रियल के सेंट-लॉरेंट बोरो में गुरुवार तड़के एक मोटल में मॉन्ट्रियल पुलिस द्वारा गोली मारने के बाद 26 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत का दृश्य, 4 अगस्त, 2022। कनाडाई प्रेस / पीटर मैककेबे

मॉन्ट्रियल - क्यूबेक के मानसिक स्वास्थ्य समीक्षा बोर्ड के एक मार्च के फैसले के अनुसार, इस सप्ताह मॉन्ट्रियल क्षेत्र में बेतरतीब ढंग से तीन लोगों की गोली मारकर हत्या करने का संदेह सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक "महत्वपूर्ण जोखिम" का प्रतिनिधित्व करता है।

पुलिस ने 26 वर्षीय संदिग्ध अब्दुल्ला शेख को गुरुवार सुबह मोटल के एक कमरे में मार डाला, जब उसने लगभग 24 घंटे की अवधि में तीन लोगों की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी थी। प्रांतीय पुलिस ने कहा है कि संदिग्ध के पास मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे थे और ऐसा प्रतीत होता है कि उसने अपने पीड़ितों को यादृच्छिक रूप से चुना, गली में तीनों पुरुषों को मार गिराया।

मानसिक स्वास्थ्य समीक्षा बोर्ड - आयोग डी परीक्षा देस मुसीबतों मेंटॉक्स - ने मार्च में कहा कि संदिग्ध के मनोचिकित्सक ने निष्कर्ष निकाला कि शेख "व्यवहार संबंधी विकारों, हिंसा और मनोरोग विकृति के इनकार और तुच्छीकरण" से पीड़ित था।

सत्तारूढ़ ने यह भी कहा कि मनोचिकित्सक ने पाया कि शेख "अभी भी अपनी मानसिक स्थिति के कारण सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है।"

हालांकि, बोर्ड ने माना कि संदिग्ध ने पिछले छह महीनों में सुधार दिखाया था, और यह मनोचिकित्सक से सहमत था कि उसे कुछ शर्तों के तहत रिहा किया जाना चाहिए। उन स्थितियों में अस्पताल द्वारा अनुमोदित स्थान पर रहना, मानसिक स्वास्थ्य टीम की सिफारिशों का पालन करना, शांति बनाए रखना, नशीली दवाओं के उपयोग से बचना और मूत्र परीक्षण के लिए प्रस्तुत करना शामिल था।

"बोर्ड ने निष्कर्ष निकाला है कि नियमों और शर्तों के साथ एक रिलीज उचित उपाय है, इस मामले में, महत्वपूर्ण जोखिम का प्रबंधन करने के लिए जो (शेख) अपनी मानसिक स्थिति के कारण जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिनिधित्व करता है, जहां तक ​​​​वह निगरानी का सम्मान करता है और पर्यवेक्षण जगह में रखा गया है,” सत्तारूढ़ ने कहा।

समीक्षा बोर्ड ने कहा कि अस्पताल को हस्तक्षेप करने का अधिकार दिया जाएगा "अगर (शेख) की मानसिक स्थिति बिगड़ती है, जिससे जनता की सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है।"

शेख को नवंबर 2018 में उस वर्ष जुलाई में चार दिनों से अधिक की घटनाओं की एक श्रृंखला में "मॉन्ट्रियल हवाई अड्डे के संचालन को रोकने, बाधित करने या बाधित करने" के लिए एक शरारत मामले में आपराधिक रूप से जिम्मेदार नहीं पाया गया था।

सत्तारूढ़ में घटनाओं के सारांश के अनुसार, उसने हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार के पास एक मोमबत्ती के साथ अपने कनाडाई पासपोर्ट में आग लगा दी। बाद के दिनों में, शेख को बिना बोर्डिंग पास के सुरक्षा भंग करने के बाद हवाई अड्डे के मैदान पर नियंत्रित क्षेत्रों से और टर्मिनल से दो बार निष्कासित कर दिया गया था। उन्हें मॉन्ट्रियल के उत्तर में मिराबेल, क्यू में हवाई अड्डे पर भी रोका गया था।

मानसिक समीक्षा के फैसले में उल्लेख किया गया है कि शेख को मई 2018 से मनोरोग संबंधी मुद्दों के लिए पालन किया गया था।

मानसिक स्वास्थ्य समीक्षा बोर्ड में मार्च की सुनवाई के दौरान शेख का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील फ्रांकोइस लेगौल्ट ने सवाल किया कि क्या मोटल के कमरे में गुरुवार को उसे गोली मारने से पहले पुलिस अधिक धैर्यवान हो सकती थी, क्योंकि वे उसके मानसिक स्वास्थ्य इतिहास को जानते थे।

लेगौल्ट ने शुक्रवार को एक साक्षात्कार में कहा, "मेरे पास सवाल हैं लेकिन मेरे पास जवाब नहीं हैं।" "मैं अखबार पढ़ता हूं, मैं रेडियो और टीवी सुन रहा हूं और खुद से पूछ रहा हूं, क्या इतनी जल्दी कार्रवाई करना जरूरी था, यह जानते हुए कि मेरे मुवक्किल को मानसिक समस्याएं हैं?"

लेगौल्ट ने कहा कि शेख की स्थिति में पिछले मार्च में सुधार हो रहा था और मनोचिकित्सक ने समीक्षा बोर्ड को सिफारिशें कीं कि उनका एक आउट पेशेंट मेडिकल टीम द्वारा पालन किया जा सकता है।

"समीक्षा बोर्ड इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि, यह जानते हुए कि वह अपनी दवा ले रहा था, कि वह सुधार कर रहा था और वह कानून के अनुसार खतरनाक नहीं था; उसने एक निश्चित जोखिम का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन मनोरोग इकाई में रहने के लिए पर्याप्त नहीं था। , बंद, हिरासत में।"

लेगौल्ट ने उसे मार्च के बाद से नहीं देखा था।

शेख ने कथित तौर पर मॉन्ट्रियल में दो लोगों को एक दूसरे से कुछ किलोमीटर की दूरी पर और मंगलवार रात 65 मिनट के भीतर गोली मार दी। कनाडा के पेशेवर मुक्केबाज डेविड लेमीक्स के पिता 64 वर्षीय आंद्रे फर्नांड लेमिएक्स की शहर के सेंट-लॉरेंट बोरो में एक बस शेल्टर में मौत हो गई थी। 48 वर्षीय मोहम्मद सलाह बेलहाज, एक स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य अस्पताल में एक हस्तक्षेप अधिकारी, अहंटसिक-कार्टियरविले बोरो में मारा गया था।

लगभग 24 घंटे बाद, एक तीसरा व्यक्ति, 22 वर्षीय एलेक्स लेविस क्रेवियर, लावल में मारा गया। उनके परिवार ने मौत की पुष्टि के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया।

क्यूबेक प्रांतीय पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उनके पास तीन हत्याओं की जांच के संबंध में जारी करने के लिए कोई नई जानकारी नहीं है।

मॉन्ट्रियल में पत्रकारों से बात करते हुए, क्यूबेक प्रीमियर फ्रांस्वा लेगौल्ट ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और कहा कि वह पुलिस की प्रतिक्रिया से खुश हैं।

"मुझे खुशी है कि हम इस व्यक्ति से छुटकारा पा रहे हैं," लेगौल्ट ने कहा, स्वास्थ्य अधिकारियों को समीक्षा बोर्ड द्वारा सत्तारूढ़ की जांच करने और विचार करने की आवश्यकता है कि क्या किसी नियम को "कड़ा" करने की आवश्यकता है।

द कैनेडियन प्रेस की यह रिपोर्ट पहली बार 5 अगस्त, 2022 को प्रकाशित हुई थी।

सिद्धार्थ बनर्जी, द कैनेडियन प्रेस