avishkafernando

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

सर्वेक्षण: पश्चिमी कनाडा में ट्रांस माउंटेन पाइपलाइन विस्तार का विरोध घट रहा है

परियोजना को फिर से स्वीकृत करने के ओटावा के फैसले से सहमत होने वाले कनाडाई लोगों की संख्या 2019 के बाद से नाटकीय रूप से बदल गई है।
अल्बर्टा में, ट्रांस माउंटेन पाइपलाइन के विस्तार पर विचार उतना नकारात्मक नहीं है, लेकिन कुछ संकेतकों पर सुई चली गई है

2018 के वसंत में, ब्रिटिश कोलंबियाई और अल्बर्टन का ध्यान ट्रांस माउंटेन पाइपलाइन विस्तार के भविष्य पर केंद्रित था। संघीय सरकार को 4.5 अरब डॉलर में परियोजना खरीदकर किंडर मॉर्गन को सभी चर्चाओं से बाहर निकालने में कुछ और महीने लग गए।

जून 2019 में, जब संघीय सरकार ने परियोजना को फिर से मंजूरी दी, तो अधिकांश ब्रिटिश कोलंबियाई (56 प्रतिशत) ने रिसर्च कंपनी और ग्लेशियर मीडिया को बताया कि वे ओटावा के फैसले से सहमत हैं। अक्टूबर 2021 में, विस्तार के लिए समर्थन पहली बार (45 प्रतिशत) 50 प्रतिशत के निशान से नीचे गिर गया।

पिछले महीने के अंत में, हमने कनाडा के दो पश्चिमी प्रांतों के निवासियों से इस परियोजना के बारे में पूछा। ब्रिटिश कोलंबिया में, आधे से अधिक उत्तरदाताओं (51 प्रतिशत) पाइपलाइन के विस्तार से सहमत हैं, जो पिछले साल से छह अंक अधिक है।

हड़ताली बदलाव विपक्ष में गिरावट है, जो पिछले साल अक्टूबर में 35 प्रतिशत से बढ़कर जुलाई 2022 में 25 प्रतिशत हो गया। रिसर्च कंपनी और ग्लेशियर मीडिया द्वारा किए गए पांच अलग-अलग सर्वेक्षणों में विस्तार के विरोध का यह सबसे निचला स्तर है। 2019 के बाद से। इसके अलावा, 23 प्रतिशत ब्रिटिश कोलंबियाई इस मुद्दे के बारे में अनिर्णीत हैं, जून 2019 के बाद से एक उल्लेखनीय वृद्धि, जब प्रांत के केवल 11 प्रतिशत निवासी निश्चित नहीं थे।

क्षेत्रीय रूप से, दक्षिणी बीसी (66 प्रतिशत) के दो-तिहाई निवासी उत्तरी बीसी (61 प्रतिशत) और फ्रेजर वैली (58 प्रतिशत) में अपने समकक्षों के बहुमत के साथ, पाइपलाइन विस्तार को फिर से अधिकृत करने के निर्णय से सहमत हैं। मेट्रो वैंकूवर (50 फीसदी) और वैंकूवर द्वीप (41 फीसदी) में अनुपात कम है।

जैसा कि पिछले तीन वर्षों से होता आ रहा है, बीसी लिबरल को वोट देने वाले ब्रिटिश कोलंबियाई लोगों के बीसी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) का समर्थन करने वालों की तुलना में ट्रांस माउंटेन पाइपलाइन (69 प्रतिशत) के साथ आगे बढ़ने के निर्णय का समर्थन करने की अधिक संभावना है। ) (49 प्रतिशत) या बीसी ग्रीन पार्टी (39 प्रतिशत)।

अल्बर्टा में, संख्या थोड़ी बदल गई है। व्यावहारिक रूप से प्रांत के निवासियों में से 10 में से सात (69 प्रतिशत) नवंबर 2020 से पांच अंक नीचे, परियोजना को फिर से अनुमोदित करने के संघीय सरकार के फैसले से सहमत हैं, लेकिन अभी भी एक प्रांत में ओटावा के तर्क का एक बड़ा समर्थन है जो जस्टिन की गंभीर रूप से आलोचनात्मक है ट्रूडो का आर्थिक प्रबंधन।

ब्रिटिश कोलंबियाई अब सबसे खराब स्थिति के साथ व्यस्त नहीं हैं, जो कि परियोजना शुरू कर सकती है। एक तिहाई (33 प्रतिशत) सोचते हैं कि प्रांतीय सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कुछ भी करना चाहिए कि ट्रांस माउंटेन पाइपलाइन का विस्तार न हो, आठ अंक नीचे अक्टूबर 2021।

ब्रिटिश कोलंबियाई लोगों के अनुपात में भी महत्वपूर्ण गिरावट आई है, जो सोचते हैं कि विस्तार से ब्रिटिश कोलंबियाई लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को खतरा है (40 प्रतिशत, सात अंक नीचे) और जो संघीय सरकार द्वारा मामले को संभालने के तरीके से निराश हैं (51 प्रतिशत) , चार अंक नीचे)।

10 में से सात से अधिक ब्रिटिश कोलंबियाई (71 प्रतिशत, छह अंक ऊपर) सोचते हैं कि ट्रांस माउंटेन पाइपलाइन विस्तार ब्रिटिश कोलंबियाई लोगों के लिए सैकड़ों नौकरियां पैदा करेगा। परियोजना (37 प्रतिशत, एक बिंदु ऊपर) के परिणामस्वरूप गैस सस्ती होने के बारे में जनता अविश्वसनीय बनी हुई है।

अल्बर्टा में, ट्रांस माउंटेन पाइपलाइन के विस्तार पर विचार उतना नकारात्मक नहीं है, लेकिन कुछ संकेतकों पर सुई चली गई है। पूरे प्रांत में, 28 प्रतिशत उत्तरदाताओं (अक्टूबर 2020 से 11 अंक ऊपर) को लगता है कि विस्तार से उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को खतरा है, और 25 प्रतिशत (तीन अंक ऊपर) चाहते हैं कि उनकी प्रांतीय सरकार परियोजना को रोक दे।

संघीय सरकार ने जिस तरह से इस फ़ाइल को संभाला है (61 प्रतिशत, दो अंक ऊपर) से अधिकांश अल्बर्टन निराश हैं और उम्मीद करते हैं कि परियोजना अल्बर्टन के लिए सैकड़ों नौकरियां पैदा करेगी (78 प्रतिशत, एक बिंदु नीचे)। इसके अलावा, पांच में से दो अल्बर्टन (40 प्रतिशत, छह अंक ऊपर) का मानना ​​​​है कि ट्रांस माउंटेन पाइपलाइन के विस्तार से गैस की कीमतें कम होंगी।

जैसे ही एक पाइपलाइन पर संख्या अधिक सकारात्मक हो जाती है, कुछ ब्रिटिश कोलंबियाई एक अलग परियोजना पर नए सिरे से विचार करने के लिए तैयार हैं जिसे नवंबर 2016 में स्थगित कर दिया गया था। एनब्रिज उत्तरी गेटवे - तेल निर्यात करने के लिए अल्बर्टा से ब्रिटिश कोलंबिया के उत्तरी तट तक एक प्रस्तावित पाइपलाइन एशियाई बाजारों में टैंकरों पर - अक्टूबर 2021 से पांच अंक ऊपर, 46 प्रतिशत ब्रिटिश कोलंबियाई लोगों के लिए पुनर्विचार के लायक है।

अल्बर्टा और ब्रिटिश कोलंबिया के निवासी ट्रांस माउंटेन पाइपलाइन विस्तार पर अलग-अलग प्रतिक्रिया देना जारी रखते हैं। अलबर्टा में, सुरक्षा को लेकर चिंता पहले की तुलना में अधिक है, लेकिन उस स्तर पर नहीं है जो परियोजना के प्रति खुली दुश्मनी का सुझाव दे। ब्रिटिश कोलंबिया में, निर्माण के साथ समझौता पिछले साल की तुलना में अधिक है, और काफी कम निवासियों का मानना ​​​​है कि यह एक ऐसी परियोजना है जिसे हर कीमत पर रोका जाना चाहिए।

मारियो कैंसेको रिसर्च कंपनी के अध्यक्ष हैं।

परिणाम 29 जुलाई से 31 जुलाई, 2022 तक ब्रिटिश कोलंबिया में 800 वयस्कों और अल्बर्टा में 800 वयस्कों के बीच किए गए एक ऑनलाइन अध्ययन पर आधारित हैं। प्रत्येक प्रांत में उम्र, लिंग और क्षेत्र के लिए कनाडा की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार डेटा को सांख्यिकीय रूप से भारित किया गया है। त्रुटि का मार्जिन - जो नमूना परिवर्तनशीलता को मापता है - प्लस या माइनस 3.5 प्रतिशत अंक, 20 में से 19 गुना है।




टिप्पणियाँ