एकविक्रेता

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए
प्रायोजित सामग्री

COVID-19 महामारी के दौरान कर्ज का प्रबंधन करना सीखना

COVID-19 का वित्तीय प्रभाव व्यापक है, जो सभी कनाडाई लोगों को प्रभावित कर रहा है
COVID-19 महामारी के दौरान कर्ज का प्रबंधन करने के तरीके हैं।

इन कठिन समय के दौरान, कनाडा के लोगों पर COVID-19 का अब तक का वित्तीय प्रभाव चौंका देने वाला रहा है और यह बेहतर होता नहीं दिख रहा है। चल रही छंटनी और गैर-जरूरी सेवाओं के बंद होने से सनशाइन कोस्ट पर कई लोग पैदा हुए हैं, और सभी ब्रिटिश कोलंबियाई लोगों ने अपने ऋण चुकौती में जारी रखने सहित आवश्यक खर्चों में सीमित बदलाव के साथ आय कम कर दी है।

ये परिस्थितियाँ कई लोगों के लिए तेजी से विकट होती जा रही हैं, क्योंकि लोगों के लिए इस महामारी के कारण पैदा हुई आर्थिक तंगी से निकलने की चुनौती बन गई है। इस नई वास्तविकता के साथ, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अधिकांश कनाडाई हैंअपने वित्तीय स्वास्थ्य के बारे में अधिक चिंतितउनकी शारीरिक भलाई की तुलना में।

यहाँ पाँच तरीके हैं जिनसे कनाडाई COVID-19 महामारी के दौरान ऋण का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं:

सहायता के लिए अपने बैंक को देखें

कनाडा के कई प्रमुख बैंकों ने COVID-19 के जवाब में उधार देने के नियमों में बदलाव लागू किए हैं। उनका लक्ष्य कनाडा के लोगों पर वित्तीय तनाव को कम करने में मदद करना है जो इस महामारी ने पैदा किया है, और इसके लिए डिज़ाइन किया गया हैआय के नुकसान का सामना कर रहे लोगऔर व्यवसायों को लाभ हानि का सामना करना पड़ रहा है।

बंधक भुगतान टालना, भुगतान छोड़ना, ऋण विस्तार, संशोधित शर्तें या यहां तक ​​कि कम ब्याज दरें जैसी चीजें ऐसी सभी चीजें हैं जिन पर आपके ऋणदाता विचार कर सकते हैं। अधिक जानकारी और सहायता के लिए जितनी जल्दी हो सके अपने बैंक, वित्तीय सलाहकार या क्रेडिट यूनियन से संपर्क करें, और पता करें कि वे आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति के अनुसार क्या सहायता प्रदान कर सकते हैं।

यदि आप कर सकते हैं, तो भविष्य के लिए अपनी आपातकालीन बचत को बनाने या गहरा करने के लिए आस्थगित भुगतानों का उपयोग करें, क्योंकि कोई भी निश्चित रूप से इस महामारी के दूरगामी वित्तीय प्रभावों के बारे में नहीं जानता है।

वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करें जिसके लिए आप पात्र हैं

अपनी आय की किसी भी राशि को खोना, या आय अस्थिरता का अनुभव करना भयावह हो सकता है। जैसे-जैसे COVID-19 संकट विकसित हो रहा है, कुछ वित्तीय तनाव और बोझ को दूर करने में मदद करने के लिए पात्र कनाडाई लोगों के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं। वित्तीय सहायता पारंपरिक रोजगार बीमा, किरायेदारों के लिए नगरपालिका और प्रांतीय किराया सहायता कार्यक्रम, आपातकालीन देखभाल लाभ कार्यक्रम, या काम पर विस्तारित लाभ, यदि उपलब्ध हो, से आ सकती है।

शोध करें कि आप और आपके परिवार के सदस्य किसके लिए पात्र हैं (क्योंकि यह प्रत्येक आय अर्जित करने वाले या छात्र के लिए भिन्न हो सकता है), फिर कोई भी आवेदन तुरंत जमा करें क्योंकि आवेदन संख्या के कारण प्रसंस्करण समय में अधिक समय लग सकता है और संभावना है कि स्टाफ और संचालन के घंटे कम हो सकते हैं .

एक आपातकालीन बजट बनाएं

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपका बैंक या ऋणदाता किस वित्तीय सहायता की पेशकश कर सकता है, और आप किस सरकारी सहायता के लिए पात्र हैं, तो इस जानकारी और अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति को मिलाकर एक नया बजट बनाएं। यह नया आपातकालीन बजट आय के निम्न स्तर और आपके मासिक खर्चों में किसी भी बदलाव के कारक जैसी चीजों के आधार पर बनाएं। लागत कम करने के बारे में चर्चा में परिवार के सभी सदस्यों को शामिल करें, और सदस्यता सेवाओं जैसे गैर-आवश्यक मासिक शुल्क को रद्द करने या रोकने पर विचार करें - ये जोड़ सकते हैं।

आत्म-पृथक होने पर, पार्किंग पास और जिम सदस्यता जैसे अन्य मासिक खर्चों को रोक दें क्योंकि इस पैसे का उपयोग आवश्यक खर्चों या बचत के लिए किया जा सकता है।

आपात स्थिति में पर्सनल लोन लेने पर विचार करें

व्यक्तिगत ऋणों को किसी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है और किसी भी उद्देश्य के लिए उपयोग किया जा सकता है, जिससे वे आपात स्थिति में एक आदर्श वित्तीय संसाधन बन जाते हैं। एक व्यक्तिगत ऋण वित्तपोषण का एक लचीला रूप है जो आपको एक निश्चित पुनर्भुगतान अनुसूची के साथ एकमुश्त राशि प्राप्त करने की अनुमति देता है। इस प्रकार का ऋण शीघ्रता से प्राप्त किया जा सकता है, विशेषकर a . के माध्यम सेलाइसेंस प्राप्त ऑनलाइन ऋणदाता.

सलाह लो

इस समय के दौरान हर कोई किसी न किसी स्तर की अनिश्चितता का अनुभव कर रहा है, और इसका मतलब है कि मदद मांगने में कोई शर्म नहीं है। यदि आप COVID-19 या अन्य मौजूदा परिस्थितियों के परिणामस्वरूप ऋण के मुद्दों से डरते हैं, तो क्रेडिट परामर्श सेवा की सलाह लें। असुरक्षित ऋणों को एक, वहनीय, मासिक भुगतान में समेकित करने के लिए क्रेडिट परामर्शदाता एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम (डीएमपी) में अनुरूप सलाह दे सकते हैं या आपको नामांकित कर सकते हैं (यदि आप अर्हता प्राप्त करते हैं)। लेनदारों के वित्तीय संकट में डीएमपी स्वीकार करने की अधिक संभावना है क्योंकि कुछ भुगतान एकत्र किए जाएंगे, और वे जानते हैं कि आप लगातार भुगतान प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं।

लोन कनाडा के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी क्रिस रवाज़ानो बताते हैं, "अभी समय वास्तव में कठिन है, और हम जो COVID-19 महामारी के साथ देख रहे हैं वह पूरी तरह से अभूतपूर्व है".

“हम उधार देने की जगह में बहुत अधिक अस्थिरता देख रहे हैं, कुछ उधारदाताओं ने धीमा कर दिया है या अस्थायी रूप से अपने परिचालन को रोक दिया है। दूसरी ओर, कई उधार देने वाले संस्थानों को आवश्यक सेवाओं के रूप में नामित किया गया है और वे अपने दरवाजे खुले रखने का विकल्प चुन रहे हैं। कनाडा की पहली और सबसे बड़ी ऋण तुलना वेबसाइट के रूप में, इन संस्थानों के साथ हमारा घनिष्ठ संबंध हमें कनाडाई लोगों को आवश्यक आपातकालीन वित्तीय समाधान प्रदान करना जारी रखने में सक्षम बनाता है। हमने क्रेडिट उद्योग पर COVID-19 के प्रभाव के बारे में अप-टू-डेट जानकारी बनाए रखना और कनाडा के लोगों को यात्रा के लिए आमंत्रित करना भी प्राथमिकता दी है।www.loanscanada.caताजा जानकारी के लिए।"

COVID-19 के प्रभाव व्यापक हैं, जो ब्रिटिश कोलंबियाई और सभी कनाडाई लोगों को समान रूप से प्रभावित कर रहे हैं। यदि आप वित्तीय कठिनाई और अनिश्चितता का सामना कर रहे हैं, और इन असाधारण समय के दौरान कर्ज का सामना कर रहे हैं, तो अपनी परिस्थितियों को प्रबंधित करने में सहायता के लिए कौन से टूल और राहत के रूप उपलब्ध हैं, इसका उपयोग करें। यद्यपि आप अभिभूत महसूस कर सकते हैं, ऋण को संबोधित करने और मन की शांति पाने के लिए पहला कदम एक व्यापक योजना के साथ आना है।