pakistanvsnamibia

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

गर्म नए अमेरिकी रोजगार डेटा पर उत्तर अमेरिकी बाजार मिलाजुला रहा

शुक्रवार को उत्तरी अमेरिकी बाजारों के लिए यह मिला-जुला दिन था, क्योंकि निवेशकों ने यह समझने की कोशिश की कि आश्चर्यजनक रूप से गर्म अमेरिकी नौकरियों की रिपोर्ट समग्र अर्थव्यवस्था के बारे में क्या कहती है और साथ ही मुद्रास्फीति पर ब्रेक लगाने के लिए केंद्रीय बैंकरों के लिए इसका क्या मतलब हो सकता है।
कनाडा के वित्तीय जिले में बे स्ट्रीट बुधवार, 18 मार्च, 2020 को टोरंटो में दिखाया गया है। कनाडाई प्रेस/नाथन डेनेट

शुक्रवार को उत्तरी अमेरिकी बाजारों के लिए यह मिला-जुला दिन था, क्योंकि निवेशकों ने यह समझने की कोशिश की कि आश्चर्यजनक रूप से गर्म अमेरिकी नौकरियों की रिपोर्ट समग्र अर्थव्यवस्था के बारे में क्या कहती है और साथ ही मुद्रास्फीति पर ब्रेक लगाने के लिए केंद्रीय बैंकरों के लिए इसका क्या मतलब हो सकता है।

S&P/TSX कंपोजिट इंडेक्स 43.09 अंक ऊपर 19,620.13 पर था, जबकि न्यूयॉर्क में, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 76.65 पॉइंट ऊपर 32,803.47 पर था। एसएंडपी 500 इंडेक्स 6.75 अंक नीचे 4,145.19 पर, जबकि नैस्डैक कंपोजिट 63.02 अंक नीचे 12,657.56 पर था।

इस गर्मी में शुक्रवार को कुछ अन्य डेटा रिलीज या बाजार में चलने वाली घटनाओं के साथ, निवेशकों की निगाहें अमेरिका और कनाडा के लिए नवीनतम मासिक रोजगार के आंकड़ों पर केंद्रित थीं।

सीमा के दक्षिण में, अमेरिकी श्रम विभाग की जुलाई की रिपोर्ट चौंकाने वाली थी। देश ने महीने में 528,000 नौकरियों को जोड़ा, 250,000 अर्थशास्त्रियों की अपेक्षा से दोगुने से अधिक, फरवरी के बाद से जुलाई को अमेरिकी नौकरी लाभ के लिए सबसे गर्म महीना बना दिया।

अमेरिकी बेरोजगारी एक और पायदान गिरकर 3.6 प्रतिशत से 3.5 प्रतिशत हो गई, जो महामारी के फैलने से ठीक पहले 50 साल से अधिक के निचले स्तर पर पहुंच गई।

संख्याएँ एक अमेरिकी अर्थव्यवस्था की एक तस्वीर को चित्रित करती हैं जो धीमा नहीं हो रही है, और इससे यह अधिक संभावना है कि फेडरल रिजर्व अपने मौद्रिक कसने के रास्ते पर जारी रहेगा - संभवतः एक और ब्याज दर में तीन-चौथाई प्रतिशत की वृद्धि के साथ। सितंबर, पोर्टफोलियो मैनेजिंग कॉर्प के प्रबंध निदेशक अनीश चोपड़ा ने कहा।

चोपड़ा ने कहा, "ऐसे निवेशक थे जो अनुमान लगा रहे थे कि फेड धुरी होगा, जिसका अर्थ है कि एक बिंदु पर फेडरल रिजर्व दरें बढ़ाना बंद कर देगा और वास्तव में उन्हें कम कर देगा।" "लेकिन आज मजबूत रीडिंग को देखते हुए, यह संभावना नहीं है कि हम अमेरिकी फेडरल रिजर्व को जल्द ही ब्याज दरों में कमी कर पाएंगे।"

कनाडा में, नौकरियों की तस्वीर अधिक दब गई थी। वास्तव में, सांख्यिकी कनाडा ने शुक्रवार को कहा कि कनाडा की अर्थव्यवस्था ने जुलाई में 31,000 नौकरियां खो दीं, जो इस देश में लगातार दूसरे महीने रोजगार के नुकसान को चिह्नित करता है।

लेकिन कनाडा की बेरोजगारी दर जुलाई में 4.9 प्रतिशत पर स्थिर रही, 1976 में तुलनीय रिकॉर्ड-कीपिंग शुरू होने के बाद से सबसे कम, सांख्यिकी कनाडा ने कहा। चोपड़ा ने कहा कि यह संभावना नहीं है कि बैंक ऑफ कनाडा ब्याज दरों में वृद्धि के अपने मौजूदा रास्ते से बह जाएगा।

"जब आप तेल की उच्च कीमत के साथ मजबूत पृष्ठभूमि को देखते हैं, तो कनाडा की अर्थव्यवस्था अभी भी आगे बढ़ रही है ... संभावना है कि बैंक ऑफ कनाडा ब्याज दरों को बढ़ाने के अपने रास्ते पर जारी रहेगा," उन्होंने कहा। "तो इस तथ्य की परवाह किए बिना कि कनाडा ने पिछले कुछ महीनों में नौकरियां खो दी हैं, निवेशक इस तथ्य को देख रहे हैं कि बैंक ऑफ कनाडा अपने दर-कसने के रास्ते पर जारी रहेगा।"

शुक्रवार की नौकरियों की रिपोर्ट के मद्देनजर बॉन्ड प्रतिफल तुरंत उच्च हो गए। चोपड़ा ने कहा कि अगले बुधवार को एक और बहुत महत्वपूर्ण डेटा रिलीज हो रहा है, जब नवीनतम अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े इस बात का संकेत देंगे कि मुद्रास्फीति चरम पर पहुंचने का कोई संकेत दिखाती है या नहीं।

इक्विटी पक्ष पर, निवेशकों ने स्वागत किया है कि यूएस और कनाडाई कंपनियों के लिए दूसरी तिमाही की आय का मौसम उम्मीद से बेहतर रहा है। लेकिन मुद्रास्फीति और केंद्रीय बैंक की दरों में बढ़ोतरी के साथ जोखिम आता है कि अर्थव्यवस्था मंदी की ओर जाएगी, कॉर्पोरेट मुनाफे को नुकसान पहुंचाएगी और शेयरधारकों को रिटर्न देगी।

चोपड़ा ने कहा कि आने वाले हफ्तों और महीनों में, निवेशक यह देखने के लिए देख रहे होंगे कि क्या कोई निगम तीसरी तिमाही की आय चेतावनी जारी करता है - जो इस बात का संकेत होगा कि अर्थव्यवस्था खतरनाक क्षेत्र में जा रही है।

उन्होंने कहा, "ब्याज दरें बढ़ाने में कंपनियों और अर्थव्यवस्थाओं पर असर पड़ने में कुछ समय लगता है।"

गुरुवार को 77.80 सेंट यूएस की तुलना में कनाडाई डॉलर 77.32 सेंट यूएस के लिए कारोबार किया।

सितंबर क्रूड अनुबंध 47 सेंट ऊपर 89.01 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल था और सितंबर प्राकृतिक गैस अनुबंध छह सेंट नीचे 8.06 अमेरिकी डॉलर था।

कच्चे तेल के लिए एक कठिन सप्ताह के बाद तेल की कीमतों में मामूली बढ़त आई। इस सप्ताह यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद पहली बार बेंचमार्क वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट की कीमत 90 डॉलर से नीचे गिर गई, क्योंकि कुछ विश्लेषकों ने महीनों की ऊंची कीमतों के कारण "मांग विनाश" की शुरुआत कहा है।

कनाडा के ऊर्जा शेयरों ने तेल की कीमतों में गिरावट के प्रभाव को महसूस किया, एसएंडपी / टीएसएक्स ने सप्ताह की शुरुआत से ऊर्जा सूचकांक को 9.5 प्रतिशत नीचे कर दिया।

दिसंबर में सोने का अनुबंध 15.70 अमेरिकी डॉलर की गिरावट के साथ 1,791.20 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर था और सितंबर का तांबा अनुबंध सात सेंट की तेजी के साथ 3.55 अमेरिकी डॉलर प्रति पाउंड था।

- एसोसिएटेड प्रेस की फाइलों के साथ

द कैनेडियन प्रेस की यह रिपोर्ट पहली बार 5 अगस्त, 2022 को प्रकाशित हुई थी।

इस कहानी में कंपनियां: (TSX:GSPTSE, TSX:CADUSD=X)

अमांडा स्टीफेंसन, द कैनेडियन प्रेस