smartboy

इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए

'कैसी मंदी?': अमेरिकी नियोक्ता जुलाई में 528,000 नौकरियां जोड़ते हैं

वॉशिंगटन (एपी) - अमेरिकी नियोक्ताओं ने पिछले महीने एक आश्चर्यजनक 528,000 नौकरियों को जोड़ा, जो आर्थिक मंदी की चेतावनी के संकेत के बावजूद, मंदी की आशंकाओं को कम करने और राष्ट्रपति जो बिडेन को मध्यावधि चुनावों में कुछ अच्छी खबरें सौंपने के बावजूद।
FILE - न्यूयॉर्क बीच, मेन में एक लोकप्रिय रेस्तरां और कैंडी की दुकान, गोल्डनरोड, बुधवार, 1 जून, 2022 को मदद के लिए एक संकेत विज्ञापन देता है। जुलाई में अमेरिका की हायरिंग बूम जारी रही क्योंकि बढ़ती महंगाई और मंदी की बढ़ती चिंता के बावजूद नियोक्ताओं ने आश्चर्यजनक रूप से 528,000 नौकरियां जोड़ीं। (एपी फोटो/रॉबर्ट एफ बुकाटी)

वॉशिंगटन (एपी) - अमेरिकी नियोक्ताओं ने पिछले महीने एक आश्चर्यजनक 528,000 नौकरियों को जोड़ा, जो आर्थिक मंदी की चेतावनी के संकेत के बावजूद, मंदी की आशंकाओं को कम करने और राष्ट्रपति जो बिडेन को मध्यावधि चुनावों में कुछ अच्छी खबरें सौंपने के बावजूद।

बेरोजगारी एक और पायदान गिरकर 3.6% से 3.5% हो गई, जो महामारी के फैलने से ठीक पहले 50 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई।

अर्थव्यवस्था ने अब मार्च और अप्रैल 2020 में खोई हुई सभी 22 मिलियन नौकरियों को वापस पा लिया है, जब COVID-19 ने अमेरिका को पटक दिया था

श्रम विभाग द्वारा शुक्रवार को बताए गए रेड-हॉट नंबर इस बहस को तेज करने के लिए निश्चित हैं कि क्या अमेरिका मंदी में है।

"मंदी - क्या मंदी?" फिच रेटिंग्स के मुख्य अर्थशास्त्री ब्रायन कॉल्टन ने लिखा। "अमेरिकी अर्थव्यवस्था 6 मिलियन की वार्षिक दर से नई नौकरियां पैदा कर रही है - जो कि हम आम तौर पर एक अच्छे वर्ष में ऐतिहासिक रूप से देखते हैं उससे तीन गुना तेज है।"

अर्थशास्त्रियों ने पिछले महीने केवल 250,000 नई नौकरियों की उम्मीद की थी, जून के संशोधित 398,000 से ड्रॉप-ऑफ में। इसके बजाय, जुलाई फरवरी के बाद से सबसे अच्छा महीना साबित हुआ।

ऐसे समय में बिडेन प्रशासन और डेमोक्रेट्स के लिए मजबूत आंकड़े स्वागत योग्य समाचार हैं, जब कई मतदाता अर्थव्यवस्था को लेकर चिंतित हैं।

मुद्रास्फीति 40 से अधिक वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर बढ़ रही है, और अर्थव्यवस्था लगातार दो तिमाहियों के लिए अनुबंधित हुई है, जो सामान्य है - लेकिन अनौपचारिक - मंदी की परिभाषा और कई अन्य कारकों को ध्यान में नहीं रखता है जिन्हें अर्थशास्त्री मानते हैं , जैसे नौकरी की तस्वीर।

व्हाइट हाउस में, बिडेन ने अपनी नीतियों को नौकरी की वृद्धि का श्रेय दिया, यहां तक ​​​​कि उन्होंने मुद्रास्फीति से होने वाले दर्द को भी स्वीकार किया। उन्होंने अपनी घड़ी के दौरान 642,000 विनिर्माण नौकरियों को जोड़ने पर जोर दिया।

"काम के लिए नियोक्ताओं से भीख माँगने वाले श्रमिकों के बजाय, हम देख रहे हैं कि नियोक्ताओं को अमेरिकी श्रमिकों के लिए प्रतिस्पर्धा करनी है," राष्ट्रपति ने कहा।

बिडेन ने पिछले साल अपने $1.9 ट्रिलियन कोरोनावायरस राहत पैकेज और $ 1 ट्रिलियन द्विदलीय बुनियादी ढांचे कानून के माध्यम से नौकरी में वृद्धि को बढ़ावा दिया है। हालांकि, रिपब्लिकन सांसदों और कुछ प्रमुख अर्थशास्त्रियों का कहना है कि प्रशासन के खर्च ने उच्च मुद्रास्फीति में योगदान दिया है।

राष्ट्रपति को हाल के हफ्तों में कुछ अन्य अच्छी आर्थिक खबरें मिली हैं, क्योंकि जून में औसतन $ 5 प्रति गैलन से थोड़ा अधिक होने के बाद गैसोलीन की कीमतें लगातार गिर रही हैं।

वॉल स्ट्रीट पर, रोजगार रिपोर्ट आने के बाद शेयरों में गिरावट आई। जबकि एक मजबूत नौकरी बाजार एक अच्छी बात है, यह भी अधिक संभावना है कि फेडरल रिजर्व अर्थव्यवस्था को ठंडा करने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि जारी रखेगा।

एलियांज इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के वरिष्ठ निवेश रणनीतिकार चार्ली रिप्ले ने कहा, "इस साल पहले से ही फेड से दर-कसने के सामने श्रम बाजार की ताकत स्पष्ट रूप से दिखाती है कि फेड के पास और काम है।" "कुल मिलाकर, आज की रिपोर्ट को निकट भविष्य में मंदी की धारणा को फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल देना चाहिए।"

श्रम विभाग ने यह भी बताया कि प्रति घंटा कमाई ने पिछले महीने 0.5% की स्वस्थ वृद्धि दर्ज की और पिछले वर्ष की तुलना में 5.2% अधिक है। लेकिन यह मुद्रास्फीति को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं है, और कई अमेरिकियों को किराने का सामान, गैसोलीन,यहां तक ​​कि स्कूल की आपूर्ति.

स्वास्थ्य देखभाल उद्योग और होटल और रेस्तरां में पिछले महीने नौकरी की वृद्धि विशेष रूप से मजबूत थी।

अमेरिकियों ने कहा कि उनके पास नौकरियों की संख्या में 179,000 की वृद्धि हुई, जबकि उनके बेरोजगार होने की संख्या में 242,000 की गिरावट आई। लेकिन 61,000 अमेरिकी जुलाई में श्रम बल से बाहर हो गए, काम करने वालों या काम की तलाश करने वालों की हिस्सेदारी को जून में 62.2% से घटाकर 62.1% कर दिया।

46 वर्षीय न्यू यॉर्कर कैरन स्मॉल ने तीन सप्ताह पहले सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए सहायक स्टाफ के सदस्य के रूप में काम की तलाश शुरू की थी।

इस सप्ताह अपना पांचवां साक्षात्कार समाप्त करने के बाद उसने कहा, "मुझे नहीं पता था कि अभी नौकरी का बाजार कितना अच्छा है।" "आप समाचार देखते हैं और इन सभी बुरी रिपोर्टों को देखते हैं ... लेकिन नौकरी बाजार अभी अद्भुत है।''

एक अकेली माँ, वह कई प्रस्तावों का वजन कर रही है, एक की तलाश में है जो घर के करीब है और उसे अपने दो बच्चों की देखभाल करने के लिए पर्याप्त भुगतान करती है।

दो साल पहले, महामारी ने आर्थिक जीवन को लगभग गतिरोध में ला दिया क्योंकि कंपनियां बंद हो गईं और लाखों लोग घर पर रह गए या उन्हें काम से निकाल दिया गया। अमेरिका दो महीने की गहरी मंदी में डूब गया।

लेकिन बड़े पैमाने पर सरकारी सहायता - और ब्याज दरों में कमी और वित्तीय बाजारों में पैसा डालने के फेड के फैसले ने आश्चर्यजनक रूप से त्वरित वसूली को बढ़ावा दिया। पलटाव की ताकत से पहरेदार पकड़े गए, कारखाने, दुकानें, बंदरगाह और माल यार्ड थेआदेशों से अभिभूतऔर COVID-19 की चपेट में आने पर मजदूरों को वापस लाने के लिए हाथापाई की।

इसका परिणाम कर्मचारियों और आपूर्ति की कमी, शिपमेंट में देरी और उच्च मुद्रास्फीति रहा है। जून में, उपभोक्ता कीमतों में एक साल पहले की तुलना में 9.1% की वृद्धि हुई, जो 1981 के बाद सबसे बड़ी वृद्धि है।

फेड ने मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए इस साल अपनी बेंचमार्क अल्पकालिक ब्याज दर चार गुना बढ़ा दी है, और आगे और अधिक वृद्धि हुई है।

श्रम सचिव मार्टी वॉल्श ने स्वीकार किया कि व्यवसाय और उपभोक्ता मुद्रास्फीति के बारे में चिंतित हैं, लेकिन उन्होंने कहा: "कंपनियां अभी भी बढ़ रही हैं, और वे कर्मचारियों की तलाश कर रहे हैं। और यह एक अच्छा संकेत है।''

ज्यादातर अच्छी खबरों से भरी एक रिपोर्ट में, श्रम विभाग ने ध्यान दिया कि जुलाई में आर्थिक कारणों से 3.9 मिलियन लोग अंशकालिक काम कर रहे थे, जून से 303,000 तक। विभाग के अर्थशास्त्रियों ने कहा कि यह उन लोगों की संख्या में वृद्धि को दर्शाता है जिनके घंटे खराब कारोबार के कारण काटे गए थे।

कुछ नियोक्ता जॉब मार्केट में सुस्ती के संकेत भी दे रहे हैं।

लगभग 90 स्टोर वाली एक ऑनलाइन क्लोदिंग कंपनी, सीईओ और सह-संस्थापक, हारून सनांद्रेस ने देखा कि पिछले कुछ हफ्तों में न्यूयॉर्क में कॉर्पोरेट मुख्यालय और दुकानों में अंशकालिक भूमिकाओं में नौकरी भरना थोड़ा आसान हो गया है। .

सनांद्रेस ने कहा, "हमारे पास बहुत सारे उम्मीदवार हैं।" उन्होंने यह भी कहा कि इंजीनियरों के लिए श्रम बाजार ढीला हो रहा है, शायद प्रौद्योगिकी कंपनियों में कुछ छंटनी के परिणामस्वरूप।

स्टेट स्ट्रीट ग्लोबल एडवाइजर्स की मुख्य अर्थशास्त्री सिमोना मोकुटा उन लोगों में से थीं, जो मजबूत हायरिंग नंबरों से स्तब्ध थे, जब अन्य संकेतक अर्थव्यवस्था को गति खोते हुए दिखाते हैं।

मोकुटा ने कहा कि यह संभव है कि पिछले महीने भर्तियां इतनी तेजी से बढ़ीं क्योंकि नौकरी के उम्मीदवार, आसन्न मंदी के संकेतों को देखते हुए, अब उन नौकरियों को स्वीकार करने के इच्छुक हैं, जिन्हें वे वर्ष में पहले से ही टाल देते थे। स्थितियां अब "नियोक्ताओं के पक्ष में स्थानांतरण" हो सकती हैं, उसने कहा।

इसका कारण जो भी हो, शुक्रवार को जारी किए गए रोजगार के आंकड़े आश्चर्यजनक रूप से मजबूत और लचीले रोजगार बाजार को दर्शाते हैं।

इंडिड हायरिंग लैब में आर्थिक अनुसंधान के प्रमुख निक बंकर ने कहा, "अपने जोखिम पर अमेरिकी श्रम बाजार को कम आंकें।" “हां, उत्पादन वृद्धि धीमी हो सकती है और आर्थिक दृष्टिकोण पर कुछ बादल मंडरा रहे हैं। लेकिन नियोक्ता अभी भी अधिक श्रमिकों को काम पर रखने के लिए थोड़ा सा चैंपिंग कर रहे हैं। वह मांग फीकी पड़ सकती है, लेकिन अभी यह लाल-गर्म है।''

____

वाशिंगटन में जोश बोक, न्यूयॉर्क में ऐनी डी'इनोसेंज़ियो और लंदन में कर्टनी बोनेल ने इस कहानी में योगदान दिया।

पॉल वाइसमैन, एसोसिएटेड प्रेस